गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो

बहुविकल्पीय प्रश्न : दो

पत्र/पत्रिका विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) ‘प्रजा हितैषी’ नाम के पत्र का प्रकाशन किया
या
‘प्रजा हितैषी’ समाचार-पत्र निकालने वाले हिन्दी सेवी थे
(क) राजा शिवप्रसाद सितारेहिन्द’ ने
(ख) राजा लक्ष्मण सिंह ने
(ग) बाबू नवीनचन्द्र राय ने
(घ) सुखयाल शास्त्री ने

(2) ‘आनन्द कादम्बिनी’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) बदरीनारायण चौधरी प्रेमघन
(ग) राय कृष्णदास
(घ) धर्मवीर भारती

(3) बालकृष्ण भट्ट द्वारा सम्पादित पत्रिका है
(क) हिन्दी प्रदीप
(ख) इन्दु
(ग) माधुरी
(घ) प्रभा

(4) निम्नलिखित में से ‘ब्राह्मण’ पत्रिका के सम्पादक कौन हैं?
(क) बालकृष्ण भट्ट
(ख) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ग) प्रतापनारायण मिश्र
(घ) श्यामसुन्दर दास

(5) निम्नलिखित में से पत्रिका नहीं है
(क) सरस्वती
(ख) इन्दु
(ग) आनन्द कादम्बिनी
(घ) भारत दुर्दशा

(6) महावीरप्रसाद द्विवेदी ने किस पत्रिका का सम्पादन किया?
(क) इन्दु
(ख) आनन्द कादम्बिनी
(ग) सरस्वती
(घ) हिन्दी प्रदीप

(7) साहित्य सन्देश’ पत्रिका के सम्पादक थे
(क) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ख) प्रतापनारायण मिश्र
(ग) गुलाब राय
(घ) राजेन्द्र यादव

(8) प्रेमचन्द किस पत्रिका के सम्पादक थे?
(क) सरस्वती
(ख) हिन्दी प्रदीप
(ग) चाँद
(घ) हंस

(9) ‘सरस्वती’ के प्रथम सम्पादक हैं
(क) महावीर प्रसाद द्विवेदी (सन् 1903 से)
(ख) श्यामसुन्दर दास (सन् 1903 तक)
(ग) पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी
(घ) हरदेव बाहरी

(10) ‘माधुरी’ पत्रिका किस युग से सम्बन्धित है?
(क) शुक्ल युग
(ख) शुक्लोत्तर युग
(ग) द्विवेदी युग
(घ) भारतेन्दु युग

(11) ‘हिन्दी प्रदीप’ के सम्पादक हैं
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) राधाकृष्ण दास

उत्तर (1) ख, (2) ख, (3) क, (4) ग, (5) घ, (6) ग, (7) ग, (8) घ, (9) के, (10) ग, (11) ग।

नाटक विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) ‘रणधीर’ और ‘प्रेम मोहिनी’ नाट्य कृतियों के नाटककार हैं
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) प्रतापनारायण मिश्र
(ग) बालकृष्ण भट्टं.
(घ) लाला श्रीनिवास दास

(2) ‘कल्याणी-परिणय’ और ‘धुवस्वामिनी’ कृतियों के कृतिकार हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) हरिकृष्ण प्रेमी
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) गोविन्दवल्लभ पन्त

(3) ‘स्वर्णविहीन’, ‘रक्षाबन्धन’, ‘प्रतिशोध’ के रचयिता हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) हरिकृष्ण प्रेमी’
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) लक्ष्मीनारायण मिश्र

(4) ‘संन्यासी’ और ‘मुक्ति का रहस्य’ के रचयिता हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) हरिकृष्ण प्रेमी
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) लक्ष्मीनारायण मिश्र

(5) निम्ननिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना नाटक है?
(क) नमक का दारोगा
(ख) गोदान
(ग) आखिरी चट्टान तक
(घ) राजमुकुट

(6) ‘नाटक’ विद्या पर आधारित रचना नहीं है
(क) सीता की माँ
(ख) लहरों के राजहंस
(ग) अपना-अपना भाग्य।
(घ) आने का मान

(7) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना नाटक है?
(क) सन्नाटा
(ख) निन्दा रस,
(ग) गरुड़ध्वज
(घ) राष्ट्र का स्वरूप

(8) ‘सूतपुत्र’ किस विधा की रचना है?
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) नाटक
(घ) संस्मरण

(9) निम्नलिखित में से नाटक है
(क) अन्धा युग
(ख) उसने कहा था
(ग) आँसू :
(घ) कलम का सिपाही

(10) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना नाटक है?
(क) मजदूरी और प्रेम
(ख) रस-मीमांसा
(ग) पाप और प्रकाश
(घ) भारत की एकता

(11) ‘भारत-दुर्दशा’ किसे विधी की रचना है?
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) एकांकी।
(घ) कहानी

(12) प्रसादोत्तरकाल की नाटक है-
(क) लहरों के राजहंस
(ख) करुणालय
(ग) भारतजननी
(घ) जनमेजय का नागयज्ञ ।

उत्तर (1) घ, (2) क, (3) ख, (4) घ, (5) घ, (6) ग, (7) ग, (8) गे, (9) क, (10) ग, (11) क, (12) का

एकांकी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) ‘एक घूट’ को हिन्दी का प्रथम एकांकी मानते हैं। इसके रचयिता हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) जैनेन्द्र कुमार
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) उदयशंकर भट्ट

(2) ‘पृथ्वीराज की आँखें’ एकांकी संग्रह के एकांकीकार हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) जैनेन्द्र कुमार
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) सेठ गोविन्ददास

(3) ‘बहू की विदा’ एकांकी के रचयिता हैं
(क) सेठ गोविन्ददास
(ख) हरिकृष्ण प्रेमी
(ग) मोहन राकेश
(घ) विनोद रस्तोगी

(4) एकांकी-सम्राट कहा जाता है
(क) रामकुमार वर्मा को
(ख) सेठ गोविन्ददास को
(ग) हरिकृष्ण प्रेमी को
(घ) मोहन राकेश को

उत्तर (1) क, (2) ग, (3) घ, (4) का

कहानी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) हिन्दी की प्रथम कहानी के नाम से जानी जाती है
(क) दुलाईवाली
(ख) इन्दुमती
(ग) प्लेग की चुडैल
(घ) ग्यारह वर्ष का समय

(2) आधुनिक ढंग की कहानियों का प्रारम्भ किस पत्रिका के प्रकाशन-काल से माना जाता है?
(क) सरस्वती,
(ख) माधुरी
(ग) इन्दु
(घ) मर्यादा

(3) हिन्दी गद्य की कालजयी कहानी उसने कहा था’ के लेखक हैं
(क) चन्द्रधर शर्मा गुलेरी’
(ख) प्रेमचन्द
(ग) सुदर्शन
(घ) जयशंकर प्रसाद

(4) द्विवेदी युग के जासूसी कहानीकारों में अग्रगण्य हैं
(क) गिरिजाकुमार घोष
(ख) गोपालराम गहमरी
(ग) किशोरीलाल गोस्वामी
(घ) बंग महिला

(5) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना कहानी है?
(क) त्यागपत्र
(ख) भाग्य और पुरुषार्थ
(ग) पुरस्कार
(घ) आन का मान

(6) कहानियों के क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चित कहानीकार प्रेमचन्द के कहानियों के संकलन प्रकाशित हुए हैं
(क) क्षीरसागर’ शीर्षक से
(ख) “मानसरोवर’ शीर्षक से
(ग) “मानसागर’ शीर्षक से
(घ) कथा-संग्रह’ शीर्षक से

(7) ‘ग्राम’, ‘आकाशदीप’, ‘गुण्डा’, ‘चित्रमन्दिर’, ‘आँधी’, ‘सलीम’, ‘मधुआ’ आदि कहानियाँ किस कहानीकार द्वारा रचित हैं?
(क) भगवतीचरण वर्मा
(ख) उपेन्द्रनाथ अश्क
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) प्रेमचन्द

(8) ‘मुगलों ने सल्तनत बख्श दी’, ‘प्रायश्चित्त’, ‘विक्टोरिया क्रॉस’ कहानियाँ किस कहानीकार द्वारा रचित हैं?
(क) उपेन्द्रनाथ अश्क’
(ख) भगवतीचरण वर्मा
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) प्रेमचन्द

(9) ‘धर्मयुद्ध’, ‘फूल की चोरी’, ‘चार आने’, ‘अभिशप्त’, ‘कर्मफल’, ‘परदा’, ‘फूलों का कुर्ता’ किस कहानीकार द्वारा रचित प्रसिद्ध कहानियाँ हैं?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) यशपाल
(ग) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
(घ) प्रेमचन्द

(10) मुरदा सराय’, ‘केवड़े का फूल’, ‘पापजीवी’, ‘हाथ का दाग’ किस कथाकार की श्रेष्ठ रचनाएँ हैं?
(क) अमरकान्त
(ख) यशपाल
(ग) शिवप्रसाद सिंह
(घ) जैनेन्द्र कुमार

(11) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना कहानी है?
(क) शेष स्मृतियाँ
(ख) पंचलाइट
(ग) कुटज
(घ) आन का मान

(12) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना कहानी है?
(क) हंस
(ख) उसने कहा था
(ग) निर्मला
(घ) ध्रुवस्वामिनी

(13) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना कहानी है?
(क) कुटज
(ख) आखिरी चट्टाने तक
(ग) शिक्षा का उद्देश्य
(घ) पुरस्कार

(14) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना कहानी नहीं है?
(क) पुरस्कार
(ख) वसीयत
(ग) सती
(घ) आचरण की सभ्यता

(15) प्रेमचन्द के समकालीन कहानीकार हैं
(क) अम्बिकादत्त व्यास
(ख) चण्डीप्रसाद सिंह ‘हृदयेश
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) माधव प्रसाद मिश्र

(16) ‘पंचलाइट’ के लेखक हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) फणीश्वरनाथ रेणु
(ग) यशपाल
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी

(17) ‘बहादुर’ नामक कहानी के कहानीकार हैं
(क) फणीश्वरनाथ रेणु
(ख) अमरकान्त
(ग) जैनेन्द्र कुमार
(घ) शिवप्रसाद सिंह

(18) ‘लेग की चुडैल गद्य की किस विधा की रचना है?
(क) नाटक
(ख) एकांकी
(ग) कहानी
(घ) उपन्यास

(19) चन्द्रधर शर्मा ‘गुलेरी’ की प्रसिद्ध कहानी है|
(क) पंचलाइट
(ख) उसने कहा था
(ग) पुरस्कार
(घ) आत्माराम

उत्तर (1) ख, (2) के, (3) क, (4) ख, (5) ग, (6) ख, (7) ग, (8) ख, (9) ख, (10) म, (11) ख, (12) ख, (13) घ, (14) घ, (15) ख तथा ग, (16) ख, (17) ख, (18) ग, (19) ख।

उपन्यास विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) हिन्दी का प्रथम मौलिक उपन्यास माना जाता है
(क) परीक्षा-गुरु
(ख) भूतनाथ
(ग) चन्द्रकान्ता
(घ) सेवासदन

(2) ‘भाग्यवती’ को हिन्दी का प्रथम सामाजिक उपन्यास माना जाता है। इसके लेखक थे
(क) नवीनचन्द्र राय
(ख) गोपालराम गहमरी
(ग) श्रद्धाराम फुल्लौरी
(घ) देवकीनन्दन खत्री।

(3) हिन्दी उपन्यासों की विकास-परम्परा का अध्ययन किस लेखक के नाम से विभाषित करके किया जाता है?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) प्रेमचन्द
(ग) जैनेन्द्र कुमार
(घ) यशपाल

(4) लिनलिखित उपन्यासकारों में से कौन आंचलिक उपन्यासकारों की श्रेणी में आते हैं।
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) फणीश्वरनाथ रेणु’
(ग) रांगेय राघव
(घ) अमृतलाल नागर

(5) आधुनिक काल की महिला उपन्यास-लेखिका हैं
(क) महादेवी वर्मा
(ख) सुभद्रा कुमारी चौहान्
(ग) मीराबाई
(घ) मन्नू भण्डारी

(6) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना उपन्यास नहीं है?
(क) गबने
(ख) अशोक के फूल
(ग) तितली
(घ) परीक्षा-गुरु

(7) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना उपन्यास है?
(क) कामायनी
(ख) गोदाने
(ग) साकेत
(घ) स्कन्दगुप्त

(8) निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास प्रेमचन्द का है?
(क) तितली
(ख) सुनीता
(ग) गोदान
(घ) बाणभट्ट की आत्मकथा

(9) उपन्यास विधा की रचना है
(क) नीड़ का निर्माण फिर
(ख) बाणभट्ट की आत्मकथा
(ग) कलम का सिपाही
(घ) पथ के साथी

(10) रामवृक्ष बेनीपुरी का उपन्यास है|
(क) सप्त सिंधु
(ख) पतितों के देश में
(ग) सिंह सेनापति
(घ) विवर्त

(11) ‘मैला आँचल’ रचना है
(क) महावीर प्रसाद द्विवेदी की
(ख) अज्ञेय की
(ग) फणीश्वरनाथ रेणु’ की
(घ) सरदार पूर्णसिंह की

उत्तर (1) क, (2) ग, (3) ख, (4) ख, (5) घ, (6) ख, (7) खे, (8) ग, (9) ख, (10) खं, (11) गा।

निबन्धं विधा पर आधारित

चित विकल्प का चयन कीजिए

(1) निम्नलिखित में से कौन भारतेन्दुयुगीन निबन्धकार नहीं हैं?
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) बालकृष्ण भट्ट
(ग) बालमुकुन्द गुप्त
(घ) महावीरप्रसाद द्विवेदी

(2) लाला श्रीनिवास दास और राधाचरण गोस्वामी किस युग के निबन्धकार हैं?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तर युग

(3) निम्नलिखित में से कौन द्विवेदीयुगीन निबन्धकार नहीं हैं?
(क) सरदार पूर्णसिंह
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) सियारामशरण गुप्त

(4) पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी और पद्मसिंह शर्मा ‘कमलेश’ किस युग के निबन्धकार हैं?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तर युगे

(5) ‘चिन्तामणि’ शीर्षक निबन्ध-संग्रह में शुक्ल युग के किस निबन्धकार के निबन्धसंकलित हैं।
(क) जयशंकर प्रसाद,
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ग) रामचन्द्र शुक्ल
(घ) सम्पूर्णानन्द

(6) श्रीराम शर्मा और राहुल सांकृत्यायन किस युग के निबन्धकार हैं?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तरे युग

(7) ‘अशोक के फूल’ और ‘कुटंज’ के रचनाकार हैं
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) मोहन राकेश
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(घ) कुबेरनाथ राय

(8) ‘रस-मीमांसा’ के रचयिता हैं
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) रघुवीर सिंह
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) रामचन्द्र शुक्ल

(9) इनमें से कौन शुक्लोत्तर युग के निबन्धकार नहीं हैं?
(क) डॉ० नगेन्द्र
(ग) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(घ) नन्ददुलारे वाजपेयी

(10) निम्नलिखित में से कौन हास्य-व्यंग्य प्रधान निबन्धों के रचनाकार नहीं हैं।
(क) श्रीनारायण चतुर्वेदी
(ख) हरिशंकर परसाई
(ग) शरद जोशी
(घ) वासुदेवशरण अग्रवाल

(11) युग-प्रवर्तक निबन्ध लेखक हैं
(क) सरदार पूर्णसिंह
(ख) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) रामवृक्ष बेनीपुरी

(12) ‘चिन्तामणि’ और ‘राष्ट्र को स्वरूप’ किस गद्य विधा की रचना है?
(क) संस्मरण
(ख) कहानी
(ग) निबन्ध
(घ) उपान्यस

(13) आचार्य रामचन्द्र शुक्ले के अनन्तर समर्थ निबन्धकार/आलोचक हैं
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) लाला श्रीनिवास
(गे) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(घ) डॉ० नगेन्द्र

(14) ‘तुम चन्दन हम पानी’ किस विधा की रचना है?
(क) नाटक
(ख) संस्मरण
(ग) आत्मकथा
(घ) निबन्ध

(15) निम्नलिखित में से किसे ललित निबन्धकार माना जाता है?
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) सरदार पूर्णसिंह
(ग) कुबेरनाथ राय
(घ) रामचन्द्र शुक्ल

उत्तर (1) घ, (2) क, (3) घ, (4) ख, (5) ग, (6) ग, (7) क, (8) घ, (9) ख, (10) घ, (11) ख, (12) ग, (13) घ, (14) घ, (15) ग।

आलोचना विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) हिन्दी नवरत्न’ नामक आलोचनात्मक निबन्ध-संग्रह के रचयिता हैं
(क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) मिश्रबन्धु
(घ) मोहन राकेश

(2) डॉ० नगेन्द्र प्रसिद्ध हैं।
(क) ‘आत्मकथा लेखन के लिए
(ख) ‘यात्रावृत्त के लिए
(ग) गद्यगीत के लिए
(घ) “आलोचना’ के लिए,

(3) आलोचना के क्षेत्र में सर्वाधिक उल्लेखनीय हैं
(क) मिश्रबन्धु
(ख) गुलाबराय
(ग) सुदर्शन
(घ) रामचन्द्र शुक्ल

उत्तर (1) ग, (2) घ, (3) घ।

आत्मकथा विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) ‘क्या भूलें क्या याद कौं’ तथा ‘नीड़ का निर्माण फिर’ (हरिवंशराय बच्चन’)किस विधा की रचना है?
(क) आत्मकथा
(ख) जीवनी
(ग) संस्मरण
(घ) कहानी

(2) ‘नीड़ का निर्माण फिर’ किस लेखक की रचना है?
(क) सुमित्रानन्दन पन्त
(ख) डॉ० हरिवंशराय बच्चन
(ग) सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’
(घ) विष्णु प्रभाकर

(3) निम्नलिखित रचनाओं में कौन-सी रचना ‘आत्मकथा’ है?
(क) सिंहावलोकन
(ख) मेरी कॉलेज डायरी
(ग) साहित्य-साधना
(घ) जीवन और साहित्य

(4) ‘अपनी खबर’ (पाण्डेय बेचन शर्मा ‘उग्र’) किस विधा की रचना है?
(क) निबन्ध
(ख) आत्मकथा
(ग) उपन्यास
(घ) कहानी

(5) ‘मेरी असफलताएँ’ (बाबू गुलाबराय) किस विधा की रचना है?
(क) जीवनी-साहित्य
(ख) कहानी
(ग) डायरी
(घ) आत्मकथा

(6) वियोगी हरि कृत ‘मेरा जीवन प्रवाह’ किस विधा की रचना है?
(क) जीवनी
(ख) आत्मकथा
(ग) संस्मरण
(घ) कहानी

(7) ‘अन्या से अनन्या’ आत्मकथा के लेखक हैं
(क) मैत्रेयी पुष्पा
(ख) वियोगी हरि
(ग) प्रभा खेतान
(घ) गुलाबराय

उत्तर (1) क, (2) ख, (3) क, (4) ख, (5) घ, (6) ख, (7) ग।

जीवनी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) ‘आवारा मसीहा’ (शरत्चन्द्र की जीवनी) के रचयिता कौन हैं?
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) रांगेय राघव
(ग) विष्णु प्रभाकर
(घ) राहुल सांकृत्यायन

(2) ‘कलम का सिपाही’ (प्रेमचन्द की जीवनी) के रचयिता कौन हैं?
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) रांगेय राघव
(ग) अमृतराय
(घ) राहुल सांकृत्यायन

(3) ‘निराला की साहित्य-साधना'( सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ की जीवनी) के लेखक हैं
(क) रामविलास शर्मा
(ख) महादेवी वर्मा
(ग) शान्ति जोशी
(घ) अमृतराय

(4) मनीषी की लोकयात्रा’ (गोपीनाथ कविराज की जीवनी) के लेखक हैं|
(क) रामविलास शर्मा
(ख) भगवतीप्रसाद सिंह
(ग) रामवृक्ष बेनीपुरी
(घ) रामनरेश त्रिपाठी

(5) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना जीवनी नहीं है?
(क) कलम का सिपाही
(ख) निराला की साहित्य-साधना
(ग) मेरा जीवन प्रवाह
(घ) आवारा मसीहा

(6) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना जीवनी है?
(क) अतीत के चलचित्र
(ख) चिन्तामणि
(ग) नीड़ का निर्माण फिर
(घ) आवारा मसीहा
उत्तर:
(1) ग, (2) ग, (3) क, (4) ख, (5) ग, (6) घ।

संस्मरण/रेखाचित्र विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना ‘रेखाचित्र’ है?
(क) नीरजा
(ख) जयसन्धि
(ग) स्मृति की रेखाएँ
(घ) बिखरे फल

(2) ‘मेरा परिवार’ किस विधा की रचना है?
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) गद्यगीत
(घ) संस्मरण

(3) निम्नलिखित में कौन-सी रचना रेखाचित्र है?
(क) रेशमी टाई
(ख) मैला आँचल
(ग) लहरों के राजहंस
(घ) अतीत के चलचित्र

(4) ‘पथ के साथी’ की रचना किस विधा में की गयी है?
(क) उपन्यास
(ख) कहानी
(ग) जीवनी
(घ) संस्मरण

(5) रेखाचित्र के लेखक हैं
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) रामचन्द्र शुक्ल
(ग) महादेवी वर्मा
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी –

उत्तर (1) ग, (2) घ, (3) घ, (4) घ, (5) ग।

विविध प्रश्

उचित विकल्प का चयन कीजिए

(1) हिन्दी गद्य की विधा नहीं है
(क) निबन्ध
(ख) आलोचना
(ग) कहानी
(घ) खण्डकाव्य

(2) ज्योतिरीश्वर की रचना ‘वर्ण रलाकर’ की भाषा है
(क) राजस्थानी गद्य
(ख) मैथिली गद्य
(ग) ब्रजभाषा गद्य
(घ) खड़ी बोली गद्य

(3) ‘वर्ण रत्नाकर’ का रचनाकाल है
(क) चौदहवीं शताब्दी
(ख) पन्द्रहवीं शताब्दी
(ग) सोलहवीं शताब्दी
(घ) इनमें से कोई नहीं

(4) ‘नागरी प्रचारिणी सभा’ की स्थापना में निम्नलिखित लेखकों में से किसका योगदान नहीं है?
(क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) रामनारायण मिश्र
(घ) शिवकुमार सिंह

(5) ‘अंग्रेजी के स्केच’ का रूपान्तरण है
(क) जीवनी
(ख) भेटवार्ता
(ग) रेखाचित्र
(घ) रिपोर्ताज

(6) ‘चिद्विलास’ के लेखक हैं
(क) रामकुमार वर्मा
(ख) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ग) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(घ) मोहन राकेश

(7) ‘डायरी’ विधा के लेखक हैं
(क) शमशेर बहादुर सिंह
(ख) राहुल सांकृत्यायन
(ग) सदल मिश्र
(घ) सरदार पूर्णसिंह

(8) छायोत्तर गद्य युग के लेखक हैं
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ग) वियोगी हरि
(घ) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(9) पत्रिका से भिन्न रचना
(क) मर्यादा
(ख) सारिका
(ग) वाग्धारा
(घ) विशाल भारत

(10) उपन्यास सम्राट माने जाते हैं
(क) श्यामसुन्दर दास
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) प्रेमचन्द
(घ) जैनेन्द्र कुमार

(11) एकांकी में अंक होते हैं
(क) तीन
(ख) पाँच
(ग) एक
(घ) अनेक

(12) भारत की राष्ट्रभाषा हिन्दी किसे बोली से बनी है?
(क) अवधी से
(ख) ब्रज भाषा से
(ग) खड़ी बोली से
(घ) बुन्देली से

(13) हिन्दी गद्य को नयी चाल में डालने का क्षेय है
(क) हिन्दी प्रदीप को
(ख) हरिश्चन्द्र चन्द्रिका को
(ग) सरस्वती को
(घ) चाँद को

उत्तर (1) घे, (2) खे, (3) क, (4) क, (5) ग, (6) ग, (7) क, (8) ग, (9) गे, (10) ग, (11) ग, (12) ग, 13) ग।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *